छात्रों के क्लब

उम्मीद

उम्मीद आईआईएम नागपुर की एक पहल है जिसका लक्ष्य विभिन्न सामाजिक कार्यों के बारे में जागरूकता फैलाना, आज के युवाओं के दिमाग को समझना और उनके बीच सामाजिक जिम्मेदारी की भावना विकसित करना है। अपने अनोखे और दयालु दृष्टिकोण के माध्यम से सामाजिक मामलों में वंचितों को विशिष्ट और करूणामय सहायता प्रदान करता है। अंत में क्लब की ओर से रक्तदान अभियान, झुग्गी निवासियों के लिए दान की व्यवस्था, अलग-अलग बच्चों को प्रशिक्षित करने, बागानों की व्यवस्था में प्रशिक्षण आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। सभी आयोजनाें में विद्यार्थी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

ई-सेल

ई-सेल का मिशन उन विद्यार्थियों को सहयोग करना है जो अपना स्टार्टअप शुरू करने, प्रारंभिक चरण स्टार्टअप में शामिल होने या स्टार्टअप इनवाइरोन्मेंट के बारें में जानकारी लेने, संसाधन, स्पीकर श्रृंखला, कैरियर मेलों, कार्यशालाओं और सामुदायिक संपर्कों में रुचि रखने वाले छात्रों का समर्थन करना है। उद्यमी संस्कृति व्यवसाय या कंपनियों में आम हो रही है, जहां कर्मचारियों को नए विचारों या उत्पादों को मंथन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ई-सेल द्वारा आयोजित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने से, छात्रों को उनके उद्यमशीलता कौशल को सुधारने का अवसर मिलेगा।

वित्त क्लब

फिन्स, आईआईएम नागपुर का वित्त क्लब

छात्रों के बीच अतिथि व्याख्यान और कार्यशालाओं के जरिए छात्रों के बीच वित्त में रुचि पैदा करने के लिए फाइनसे एक मंच है। हमने अभी तक पाठ्यक्रम संबंधी विशिष्ट क्विज़ों का आयोजन किया है जो कि उनके अवधारणा ज्ञान, वित्त और धन ओलिंपियाड पर एक का परीक्षण करेगा, शेयरों को प्रतिभागियों को वास्तव में महसूस होता है कि शेयर का व्यापार कैसे होता है ( आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के सहयोग से पैन इंडिया प्रतियोगिता), आईआईएम ए प्रोफेसर या उद्योग विशेषज्ञों के अध्यक्ष, स्पीकर द्वारा बजट, डोमेनटाइजेशन और उनके दृष्टिकोण की तरह। छात्रों के लिए वित्त के बेहतर समझ को विकसित करने और एक व्यवहार्य कैरियर विकल्प के रूप में इसे बढ़ावा देने के लिए हमारे सदस्य भी छात्रों के लिए सीखने / संदेह सत्र आयोजित करते हैं।

प्रेडिक्शन - एनालिटिक्स क्लब

प्रेडिक्शन एक छात्र निकाय है।

इस क्लब की स्थापना के पीछे मुख्य विचार आईआईएम नागपुर के छात्रों को शामिल करके भविष्य के प्रबंधकों को वास्तविक दुनिया में विश्लेषिकी ज्ञान और उसके आवेदन प्रदान करना है। एनालिटिक्स क्लब के उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

उद्देश्य:
  1. राष्ट्रीय स्तर की क्विज, पजल्स, पहेलियों और अन्य एनालिटिक्स प्रतियोगिताओं का आयोजन
  2. असली दुनिया का डेटा प्रदान करके प्रतियोगिताएं। यह बाहरी दुनिया के मुद्दों को समझने और कक्षा और कॉर्पोरेट दुनिया के बीच की खाई को पाटने में मदद कर सकता है।
  3. क्लब, लेखों के आयोजनाें को समझाने वाला एनालिटिक्स क्लब का एक त्रैमासिक न्यूजलेटर
  4. विश्लेषिकी क्षेत्र में कैरियर विकल्पों और भावी अवसरों की जानकारी।
  5. वास्तविक समय अनुप्रयोगों का उपयोग करके ज्ञान और समझ बढ़ाने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करना
  6. एनालिटिक्स से संबंधित गतिविधियों को प्रदर्शित करने के लिए वास्तविक समय औद्योगिक परियोजनाओं का प्रावधान
मीडिया कनेक्ट क्लब

"मीडिया कनेक्ट क्लब की प्राथमिक जिम्मेदारी सभी संभावित चैनलों के माध्यम से सभी हितधारकों के साथ संबंध बनाए रखना है। संस्थान के ऑनलाइन और प्रिंट मीडिया की उपस्थिति को सुविधाजनक बनाने के साथ, क्लब में और बाहर ब्रांड आईआईएमएन बनाने की जिम्मेदारी है।"

टोस्टमास्टर्स क्लब

टोस्टमास्टर्स इंटरनेशनल के सदस्य क्लब टोस्टमास्टर्स आईआईएम नागपुर ने करीब चालीस छात्रों की उत्साही भागीदारी से शुरूआत की है। क्लब ने विचारों का आदान-प्रदान करने और व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए अपनी यात्रा पर अधिक प्रभावी संचारक बनने का काम शुरू किया है। क्लब की गतिविधियों के भाग के रूप में प्रस्तावित पटरियों से छात्रों को उनके नेतृत्व और संचार कौशल को आगे बढ़ाने के लिए एक मौका मिलता है। विद्यार्थियों को दिए गए इस प्लेटफार्म ने नियमित भाषण देने, विविध अनुभवों को सुनना और रचनात्मक सहकर्मी से सहकर्मी प्रतिक्रिया को साझा करके उनके विचारों को स्पष्ट करने में मदद की है।

मार्केटिंग क्लब

आईएएम नागपुर मार्केटिंग क्लब एमएआरएक्स की गतिविधियों के जरिए दो उद्देश्यों को हासिल करना चाहता है - एक, मामले के अध्ययन, किताबों, शोध पत्रों के एक भंडार का निर्माण करके विपणन में कैरियर का पीछा करने वाले छात्रों के लिए एक संसाधन होना; ‘एड व्हाइज़', ‘मार्क ब्रांड चैलेंज' जैसे आयोजनों के माध्यम से मार्केटिंग अवधारणाओं को वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों के साथ जोड़ना, 'मार्केटिंग विथ स्टोरीटेलिंग' जैसी कार्यशालाएं जो छात्रों को अपने निजी ब्रांड का निर्माण करने में मदद करती हैं; दो - दृष्यता बढ़ाकर आईआईएम नागपुर ब्रांड में योगदान करना। इसलिए आईआईएमएन भर्ती और एमबीए उम्मीदवारों के लिए एक संस्थान है। ‘ब्रैंडिट 16' जैसी राष्ट्रीय घटनाओं के माध्यम से, जो कि भारत में 25 शीर्ष बी-स्कूलों और 700 से अधिक की भागीदारी क्लब के सोशल मीडिया पेजों में वृद्धि, 'गूगल ऑनलाइन मार्केटिंग चैलेंज' जैसी वैश्विक घटनाओं में भागीदारी की सुविधा है, जो आईआईएम एन के 42 छात्रों की भागीदारी को देखते हुए लाइव परियोजनाओं के लिए कॉर्पोरेट्स के साथ नेटवर्किंग कर रही है।

स्पोर्ट्स क्लब

हम इस बात को सुनिश्चित करते हैं कि आईआईएम-एन में साल भर में कई घटनाओं और सूक्ष्म टूर्नामेंट आयोजित करने के कारण कोई भी निराशाजनक जीवन नहीं जी सकता है। हम छात्रों के लिए मज़ा, फिटनेस और समुदाय के साथ संबंध के माध्यम से जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने का प्रयास करते हैं। इस वर्ष, हमने संस्थान के संबंध में सुधार के लिए कॉरपोरेट स्पोर्ट्स इवेंट्स आयोजित करने की भी पहल की है। संस्थान अच्छी तरह से बैडमिंटन, टेनिस, क्रिकेट, बास्केटबॉल और वॉल्टबॉल कोर्ट के साथ फुटसल मैदान और एक जिम से सुसज्जित है।

ओपेक्स - आईआईएम नागपुर का ऑपरेशंस क्लब

आईआईएम नागपुर का ऑपरेशन क्लब ओपेक्स, संचालन अनुसंधान और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में रुचि बढ़ाने का प्रयास करता है। यह वर्ष 2015 में आईआईएम नागपुर के उद्घाटन बैच द्वारा प्रोफेसर चेतन सोमन (आईआईएम अहमदाबाद में संचालन प्रबंधन के संकाय) के मार्गदर्शन में स्थापित किया गया था। इसकी स्थापना के बाद से, क्लब ने ऑप-टिमाइज़, ऑप-सेन्स और ऑपरिया जैसे आयोजन किए है, जिसके माध्यम से क्लब छात्रों को संलग्न करने और ऑपरेशन मैनेजमेंट और एससीएम के प्रति अपने हितों को संरेखित करने का इरादा रखता है।